employment ay

किसी भी प्रदेश के विकास में युवाओं की भूमिका अहम होती है। क्योंकि युवा ही देश और प्रदेश के भविष्य होते हैं। इसलिए सरकार के ऊपर ये ज़िम्मेदारी होती है कि वह इन युवाओं को अच्छे से इस्तेमाल करे। जिससे युवा प्रदेश के विकास में अहम योगदान निभा सकें। इस बात को हमारे युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बहुत अच्छे से समझते हैं। साथ ही साथ वह युवाओं को प्रदेश के विकास में शामिल करने की लगातार कोशिश भी कर रहे हैं। इसी क्रम में अखिलेश सरकार ने पंचायतीराज विभाग में पंचायत सहायक व अन्य पदों पर भर्तियां निकाली हैं। ये भर्ती ब्लॉक स्तर के लिए प्रस्तावित की गई है। इसके तहत 2463 युवाओं के रोजगार मिलेगा।

अखिलेश सरकार ने 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार न्याय पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक सह कंप्यूटर ऑपरेटर व चौकीदार तथा क्षेत्र पंचायत स्तर पर अवर अभियंता (सिविल), लेखाकार व कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे पदों की व्यवस्था करते हुए भर्ती शुरू करने का आदेश दिया है। पंचायतीराज निदेशक ने पंचायतों का कामकाज प्रभावित होने का हवाला देते हुए शासन को भर्ती खोलने का नया प्रस्ताव भेजा था। इसमें पहले चरण में उन्होंने क्षेत्र पंचायत स्तर पर तीन-तीन पदों के लिए भर्तियों का प्रस्ताव किया है।

अखिलेश सरकार के विकास कार्यों में युवा अहम हैं और इन्हें रोजगार मिल रहा है। जिससे वह प्रदेश की तरक्की में अहम योगदान निभाएंगे। जिससे प्रदेश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ेगा। इसके लिए हमारे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बधाई के पात्र हैं।