154

एक तरफ नोटबंदी से मोदी सरकार ने पूरे देश में अराजकता का माहौल बना रखा है। लोग लाइन में खड़े-खड़े पूरा दिन बिता देते हैं। नोटबंदी से कालाधन और भ्रष्टाचार को मिटाने का दम्भ भरने वाली मोदी सरकार ने बिना किसी तैयारी के आम जनता को बड़ी समस्या में धकेल दिया। अब वह लोग कैशलेस हो जाने की बात कर रहे हैं। उनका ये कदम भी बिना तैयारी के है। लेकिन यूपी की महिलाओं को ये जानकर ख़ुशी होगी कि अखिलेश सरकार प्रदेश के 33 जिलों के 27 हजार गांवों की 40 लाख महिलाओं को इंटरनेट साथी कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित कर रही है।

इन 40 लाख महिलाओं को इंटरनेट साथी कार्यक्रम के तहत इन्टरनेट की मूलभूत जानकारी देने का काम अखिलेश सरकार कर रही है। जिससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलने के साथ उन्हें मुख्यधारा में शामिल होने के लिए प्रेरित भी कर रही है। ये प्रशिक्षित महिलाएं गांव-गांव में घूमकर सभी महिलाओं को ऑनलाइन दुनिया से रूबरू करने का काम करेंगी। जिससे डिजिटल रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

सीएम अखिलेश का डिजिटल दुनिया के प्रति गहरा लगाव है, लेकिन उनका मानना है कि बिना किसी तैयारी के कोई बड़ा कदम नहीं उठाना चाहिए। इससे सिर्फ आम जनता परेशान होती है। इसलिए अखिलेश सरकार पहले लोगों प्रशिक्षित कर रही है। डिजिटल दुनिया में प्रवेश करने के लिए सीएम अखिलेश ने स्मार्टफोन योजना भी शुरू की है। जो अगली बार सरकार बनते ही इस योजना का लाभ आम जनता को मिलने लगेगा।