capture100

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को यूं ही जनता ने अपने सिर-आँखों पर नहीं बिठाया है। उन्होंने जनता की भलाई के लिए काफी काम किये हैं। इसी सिलसिले में सीएम अखिलेश जनता की सुरक्षा के लिए अभेद डायल 100 योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं। समाजवादी एम्बुलेंस के बाद डायल 100 सेवा यूपी के नागरिकों की सुरक्षा के लिहाज से मील का पत्थर साबित होगी। शहरों के साथ-साथ इस योजना से जल्द ही उत्तर प्रदेश के सभी गाँव भी जुड़ जाएँगे और इस योजना का लाभ सभी प्रदेशवासियों को मिलेगा।

डायल 100 के शुरू हो जाने पर ‘100 नम्बर डायल करने के 10-15 मिनट के अंदर ही पुलिस आप तक पहुंच जाएगी। इसके अंतर्गत प्रदेश के 75 जिलों, 689 शहरों व कस्बों और 1,07,452 गांवों की 22 करोड़ की जनसंख्या आयेगी। इस सेवा से प्रदेश वासियों को तुरंत लाभ मिलेगा। इस परियोजना को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए इसमें 25,000 प्रशिक्षित कर्मचारी लगाए गये हैं।

इस योजना को कारगर बनाने के लिए सिटिजन ऐप भी बनाया जायेगा। इस सुविधा के होने से किसी भी आपात स्थिति में बटन दबाने पर कंट्रोल रूम में जीपीएस के माध्यम से व्यक्ति की लोकेशन सहित उसका सम्पूर्ण विवरण पुलिस को मिल जायेगा। जिससे पीड़ित व्यक्ति को तत्काल सहायता मिलेगी। डायल-100 सेवा के लिये डिजिटल मैपिंग का कार्य पूरे प्रदेश में पहली बार किया गया है। कुल मिलाकर डायल 100 सेवा उत्तर प्रदेश की जनता को सुरक्षा-व्यवस्था को मजबूत बनाने में अहम साबित होगी।