107

उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी के विकास कार्यों में काफी अहम निर्णय लिए हैं। जिनका असर आज ही नहीं निकट भविष्य में काफी दूरगामी होगा। विजनरी सीएम अखिलेश ने तो प्रदेश के विकास कार्यों को अभियान बनाया है। जिसकी वजह से यूपी का नाम देश और दुनिया में रोशन हुआ है। जैसे लैपटॉप योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। उसी तरह रिकॉर्ड समय में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और लखनऊ मेट्रो का निर्माण कराना अखिलेश यादव को दूरदर्शी सीएम बनाते हैं।

115

राजधानी की लखनऊ मेट्रो ट्रेन देश की सबसे कम समय में तैयार होने वाली ट्रेन बन गई है। ये दावा किसी और ने नहीं बल्कि मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने किया है। इसको शुरू करने में महज 2 साल 2 महीने लगा है। मेट्रो के प्रधान सलाहकार ई श्रीधरन ने बताया कि जनवरी 2017 तक 1 लाख स्मार्ट कार्ड जारी हो जायेंगे। लखनऊ मेट्रो इतनी अत्याधुनिक तरीके से तैयार की गयी है। रोडवेज, सिटी बस के साथ ही पार्किंग में भी मेट्रो कार्ड का ही इस्तेमाल होगा।  इसके अलावा ऑटो व टैम्पो समेत 28 सेवाएं इंटीग्रेटड कार्ड से लिंक करने की व्यवस्था होगी।

114

देश में कुल 12 प्रदेश में मेट्रो ट्रेन चल रही है। जिसमें लखनऊ मेट्रो सबसे कम समय में तैयार हुई है। 27 सितंबर 2014 को इसकी शुरूआती की गई थी। लखनऊ मेट्रो में केवल 2 साल 2 महीने का समय लगा है। जो देश की सबसे कम समय में चालू होने वाली मेट्रो सर्विस होगी। दिल्ली मेट्रो को भी चालू होने में 7 साल का समय लगा था। लेकिन अखिलेश यादव की इच्छाशक्ति ने पूरे प्रदेश को इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनाया है। जो आम जनता के जहन में हमेशा के लिए यादगार बना रहेगा।