fg

मथुरा की छात्रा प्रेरणा शर्मा ने अपनी मेमोरी के बल पर ‘गिनीज बुक’ में अपना नाम दर्ज कराने का कारनामा कर दिखाया है। इस उपलब्धि के जरिये उसने अमेरिका से यह खिताब छीन लिया है। दरअसल, इस छात्रा ने 500 अंकों को महज 8 मिनट 33 सेकंड में याद कर लिया। प्रेरणा ने इन अंकों को उल्टे और सीधे दोनों क्रम में सुनाया।

मथुरा की 19 वर्षीय ‘मेमोरी गर्ल’ प्रेरणा शर्मा ने यह कारनामा कर देश का नाम ‘गिनीज बुक’ में दर्ज करा दिया है। प्रेरणा शर्मा मथुरा के बीएसए कॉलेज में बीएससी की छात्रा है। इस छात्रा ने 500 अंकों को अपनी मेमोरी में केवल 8 मिनट 33 सेकेंड याद कर उल्टे और सीधे क्रम में सुनाया। ऐसा करने के बाद उसका नाम ‘गिनीज बुक’ में दर्ज हुआ। इस कारमाने के साथ ही उसने अमेरिका से यह खिताब छीन लिया। इससे यह खिताब अमेरिका के लेंस शिरहार्ट के नाम था। जिसने 456 से अधिक अंकों का याद कर यह अवॉर्ड का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

इससे पहले 11 जुलाई 2016 को प्रेरणा ने वियतनाम के युवक का रिकॉर्ड तोड़ ‘एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में नाम दर्ज कराया था। इससे पहले अगस्त में प्रेरणा अपनी मेमोरी के दम पर लिम्का गर्ल खिताबधारक बन चुकी है।