up

 

उत्तर प्रदेश पुलिस आपकी सुरक्षा में अब पूरे प्रदेश में कहीं भी 20 मिनट में हाजिर होगी। यूपी 100 सेवा अब प्रदेश के सभी 75 जिलों में लागू हो गयी है। जो आम जनता की सेवा में तुरंत हाजिर होगी। देश की सबसे बड़ी आपातकालीन पुलिस सेवा से यूपी में आम जन महफूज होंगे। इसलिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस सेवा को शुरू किया था। शुरू में ये सेवा 12 जिलों में थी। उसके बाद अब ये सभी 75 जिलों में लांच कर दी गयी है।

यूपी के युवा सीएम अखिलेश यादव ने जनता से वादा किया था कि समाजवादी एम्बुलेंस सेवा  108 की तरह ही पूरे यूपी में सभी के लिए यूपी 100 सेवा शुरू की जाएगी। जिससे प्रदेश में किसी भी व्यक्ति को आपातकालीन परिस्थितियों में 20 मिनट में पुलिस की सेवा मिल जाये। इसलिए अखिलेश यादव ने इस बड़ी योजना को जमीनी हकीकत दिया। जो आज पूरे प्रदेश में शुरू हो चुकी है। आधुनिक तकनीक से लैस यूपी 100 सेवा का फीडबैक भी अच्छा है। आम जन को इस व्यवस्था काफी मदद मिल रही है।

up1

 

यूपी 100 सेवा लगातार सफलता के झंडे गाड़ रही है। इस सेवा के शुरू होने के बाद पहले महीने में तकरीबन 85 हजार मामले दर्ज हुए। जहाँ समय पर पुलिस पहुंची और लोगों की मदद हो पायी। हाल ही में बस्ती के अमहट घाट पर एक गर्भवती की मदद करके पुलिस ने मानवता का बहुत बड़ा उदाहरण पेश किया। ये महिला घर वालों से परेशान थी। जिसकी वजह से आत्महत्या करना चाहती थी। लेकिन किसी प्रत्यक्षदर्शी ने मौके पर पुलिस को सूचना दे दिया।

up2

 

यूपी 100 के माध्यम से मिली सूचना के आधार पर पुलिस मौके पर पहुंची और उसने गर्भवती महिला को नदी में कूदने से रोक लिया। उसके बाद समाजवादी एम्बुलेंस 108 को बुलाकर पुलिसकर्मियों ने महिला को इलाज कराने के लिए अस्पताल भी भेज दिया। जहाँ उस गर्भवती महिला को समय पर इलाज मिला। यूपी 100 सेवा के इस संवेदनशील कदम ने यूपी में मानवता को नया आयाम दिया है। इसलिए हम इस सेवा के लिए सीएम अखिलेश यादव के आभारी हैं।