एक दिन लखनऊ से जुड़े मामले में यह सामने आया कि पीड़ित ने 100 नंबर पर फोन किया, लेकिन वहां फोन नहीं उठा। पीड़ित को समय से मदद नहीं मिल पाई। बस यहीं से मुझे डायल 100 का ख्‍याल आया। -अखिलेश यादव, मुख्यमंत्री यूपी

Chief Minister Akhilesh Yadav during Dial 100 program at his official residence in Lucknow on June 23, 2016.

18 लाख युवा छात्रों को लैपटॉप, 1090 वीमेन पॉवरलाइन, फोरलेन हाईवे-एक्सप्रेसवे और तमाम उपलब्धियां हासिल करने के बाद अब यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नाम एक और बढ़ी उपलब्धि दर्ज होने जा रही है। अखिलेश यादव 19 नवम्बर को यूपी 100 सेवा को शुरू करने जा रहे हैं। यूपी 100 यूपी की आम जनता की सुरक्षा के लिए शुरू होने अब तक कि देश की सबसे बड़ी और आधुनिक सेवा है। यूपी 100 पर एक फोन कॉल के बाद घटनास्थल पर पुलिस 20 मिनट के भीतर पहुँच जाएगी। यूपी 100 सेवा का मोबाइल एप्प भी बनाया गया है. जिसके तहत भी आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अखिलेश सरकार की ये योजना एक बड़ी उपलब्धि है।

up-100-vehcle

अखिलेश यादव ने यूपी को विकास की नई ऊंचाई दी है। जिसमें युवाओं को रोजगार, महिलाओं को पेंशन, अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम और पूरे प्रदेश में 5 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाये हैं। जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अखिलेश सरकार ने यूपी को हर क्षेत्र में विकसित किया है। यूपी 100 सेवा के तहत इमरजेंसी की सिचुएशन में फोन करने पर सिर्फ 20 मिनट में किसी भी स्थान पर पुलिस मदद के लिए पहुंचेगी। परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी एकीकृत आपातकालीन सेवा होगी। जो प्रदेश के 75 जिलों, 689 शहरों व कस्बों और 1 लाख 07 हजार 452 गांवों में रहने वाले 22 करोड़ लोगों को सुरक्षा प्रदान के अलावा पूरे प्रदेश में भयमुक्त वातावरण तैयार करेगी।

Police officials in Modern Police Control Room office at Lucknow on July 11, 2015.

यूपी 100 सेवा का मकसद यूपी में भयमुक्त समाज और सबको कम से कम समय में सुरक्षा मुहैया कराना है। ऐसी सुविधा अमेरिका में है। जहां पुलिस मौके पर तत्काल पहुँचती है। इस योजना के लिए हम सभी सोशल समाजवादी सीएम अखिलेश यादव के आभारी हैं।