“हमें सपने जरूर देखना चाहिए और इन्हें पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देनी चाहिए। ”

-अखिलेश यादव

guinnes1

उपरोक्त वाक्य को उत्तर प्रदेश के युवा और यशस्वी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अक्षरशः सही साबित किया है।  आज की तारीख में जब दुनिया भर में पौधे की कमी होती जा रही है।  तब हमारे सीएम ने एक ऐसा सपना साकार किया है।  जिसे लोग असंभव मानते थे।  लेकिन सीएम अखिलेश ने अपनी मजबूत इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए इस सपने को धरातल पर साक्षात उतार दिया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में ‘ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी’ अभियान के तहत पूरे प्रदेश में 11 जुलाई को 5 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाये गये थे।  इस व्यापक पौधरोपण अभियान के तहत 24 घंटे में ये पौधे लगाये गये।  सीएम अखिलेश के इस अभियान से उत्तर प्रदेश का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अब अधिकारिक रूप से दर्ज हो गया है। सहायक प्रमुख वन संरक्षक व इस योजना के मिशन निदेशक प्रशांत वर्मा और सहायक प्रमुख वन संरक्षक (सामाजिक वानिकी) एके द्विवेदी ने संयुक्त रूप से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से प्रमाण पत्र हासिल किया।

cm ay and dy

मुख्यमंत्री ने इस अभियान को जन अभियान में बदलकर पूरे प्रदेश में पौधारोपण करवाया था। इससे पहले भी उत्तर प्रदेश ने एक दिन में 10 लाख पौधे लगाकर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराया था। इस बार एक दिन में 5 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।  इस तरह सीएम अखिलेश ने इस बार खुद का रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस कीर्तिमान को स्थापित किया है।