capture2

सीएम अखिलेश की पहल पर यूपी पुलिस आम जनता के लिए ट्विटर पर भी सक्रिय हो गयी है। यूपी पुलिस ने तत्कालीन लोगों की शिकायतों का निस्तारण करने के लिए #TwitterSeva शुरू की है। इस तरह उत्तर प्रदेश ऐसी सेवा शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है। माइक्रोब्लॉगिंग साईट ट्विटर के जरिए @UPpolice अब आम जनता की शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करेगी। #TwitterSeva आम जनता और पुलिस के बीच एक पुल की तरह काम करेगी।

capture3

crzxmq-umaa2fzt

#TwitterSeva को तैयार करने में ट्विटर इंडिया और यूपी पुलिस ने मिलकर एक अलग सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है। जिसके जरिए शिकायतों को संबंधित जिलों को भेज दिया जाएगा। प्रत्येक शिकायत का एक कोड जनरेट होगा जिसके आधार पर उन शिकायतों को ट्रैक किया जाएगा। इसके लिए डीजीपी ऑफिस में एक सेल का गठन किया गया है। जिलों को भेजी जाने वाली शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए जिलों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह सेवा अभी ट्रॉयल के रूप में चल रही थी। ये भी पढ़ें: पुलिस के खेल कोटे के रिक्त पदों को भरेगी अखिलेश सरकार

capture1

इस सेवा का मकसद ही जनता को बेहतर सुविधा और उसकी सुरक्षा को और मजबूती देना है। जिससे उसे पुलिस में शिकायत के लिए दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। ट्वीट के जरिये जैसे ही शिकायत मिलेगी उस पर तत्काल कार्यवाही यूपी पुलिस सुनिश्चित करेगी।  इस सेवा की जवाबदेही भी तय की गयी है। किसी जिले में कितनी शिकायतों का निपटारा हुआ है। उसका डाटा भी तैयार किया जायेगा। सीएम अखिलेश की ये पहल वास्तव में यूपी की सफलता की कहानियों में शुमार हो जायेगा।