48

समाजवादी विकास रथ यात्रा विजय का संकल्प लेकर अखिलेश यादव निकल पड़े हैं। लखनऊ से उन्नाव तक की रथ यात्रा में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के प्रति जनता का स्नेह और उत्साह देखते ही बन रहा था। इस ऐतिहासिक रथ यात्रा में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा थी। उसके बाद महिलाओं और अल्पसंख्यकों ने अपने समाजवादी नायक अखिलेश का पूरे रास्ते में जगह-जगह स्वागत किया। इसी रथ यात्रा के दौरान उन्नाव के विकास खण्ड-मियांगंज के रघुबर खेड़ा गांव के 02 निवासियों ने अखिलेश यादव से पानी और घर की समस्या बताई। जिस पर सीएम अखिलेश ने अधिकारियों को इन ग्रामीणों को हैण्डपम्प और लोहिया आवास के तहत घर बनाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

समाजवादी विकास रथ यात्रा कार्यक्रम के दौरान जनपद उन्नाव से वापस लखनऊ लौटते समय अखिलेश यादव ने रघुबरखेड़ा गांव में रुककर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं थी। इस दौरान कुछ ग्रामीणों ने पेयजल के लिए हैण्डपम्प लगवाने व लोहिया आवास देने की मांग की थी। निर्देश के मुताबिक इन ग्रामीणों के यहां हैण्ड पम्प लगवा दिया गया है। इसके अलावा दो ग्रामीणों सहित अन्य ग्रामवासियों को लोहिया आवास देने के घर-घर जाकर सत्यापन किया जा रहा है।

47

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का सपना है कि उत्तर प्रदेश देश में उत्तम प्रदेश बनकर उभरे। इसलिए वह समाजवादी विकास रथयात्रा लेकर निकले हैं। जहां वह सीधे जनता से मिलकर उनकी समस्याओं का भी संज्ञान लेते हैं। सीएम अखिलेश काफी संवेदनशील हैं। उनकी कल्याणकारी योजनाओं में इसकी झलक देखने को मिलती है। उनका मानना है कि उत्तर प्रदेश का सम्पूर्ण विकास सिर्फ समाजवादी लोग ही कर सकते हैं।