157

दर्शकों से खचाखच भरे लखनऊ के गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में कल रात इतिहास लिखा गया। उत्तर प्रदेश जूनियर हॉकी वर्ल्डकप में भारतीय टीम ने बेल्जियम को 2 के मुकाबले 1 गोल से हराकर खिताबी जीत हासिल की। इस तरह 15 साल बाद भारतीय टीम ने जूनियर हॉकी टूर्नामेंट अपने नाम किया। साथ ही भारतीय टीम जूनियर हॉकी विश्वकप जीतने वाली पहली मेजबान टीम भी बन गयी।

161

159

इस प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए सीएम अखिलेश के निर्देश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने खुद इसके आयोजन का जिम्मा संभाला था। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जूनियर विश्वकप हाकी में जीत पर टीम इंडिया को बधाई दी। साथ ही विश्व कप के सफल आयोजन को यूपी के लिए उपलब्धि बताया। इस विश्व कप की सबसे बड़ी सफलता स्टेडियम में दर्शकों का हुजूम देखते ही बनता था। जिससे यूपी की साख देश ही नहीं दुनिया भर में बनी गयी है।

158

160

अखिलेश सरकार ने आयोजन को सफल बनाने के लिए हर तरह का सहयोग दिया। उत्तर प्रदेश सरकार की खेल नीतियां ही हैं, जो यूपी में खेलों के विकास में काफी असरदार साबित हो रही हैं। हॉकी के अलावा लखनऊ में क्रिकेट का भी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम तैयार है। बेल्जियम के कोच ने माना कि इतने ज्यादा दर्शकों के सामने वह पहली बार खेले हैं। इतनी भीड़ ओलंपिक मैचों में भी नहीं रही है।