samawadibima

उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार को यूँ ही नहीं मानवता के सबसे करीब रहने वाली पार्टी कहा जाता है। इसकी वजह पार्टी के कई मानवीय निर्णय भी हैं। जो जनता की भलाई में सरकार द्वारा लिए गये हैं। ताज़ा उदाहरण समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना से जुड़ा है। जिसका लाभ  खतौनीधारक किसानों के साथ-साथ छोटे व्यापारियों, घुमंतू परिवारों, रिक्शा चालकों, कुलियों और दुकानदारों को भी मिलेगा। इन्हें भी दुर्घटना में इलाज और मृत्यु की दशा में इनके परिवार को मुआवजा देने का निर्णय अखिलेश सरकार ने किया है।

किसानों के बाद अब सरकार इस योजना का लाभ मछली पालक, दुग्ध उत्पादक, सूकर पालक, बकरी पालक व मधुमक्खी पालकों को भी देने का फैसला किया है।साथहीघुमंतू परिवार, व्यापारी जो सरकार की किसी अन्य योजना से जुड़े नहीं हैं, श्रमिक, दुकानदार, रिक्शाचालक, कुली व अन्य काम करने वाले ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के वे निवासियों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रदेश सरकार ने किसान दुर्घटना बीमा योजना के स्थान पर लाई गई समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना को बड़ा रूप दिया है।नई योजना में न सिर्फ लाभ बढ़ाए गए हैं, बल्कि लाभार्थियों का दायरा भी काफी बढ़ा दिया गया है। इसमें सरकार ने ऐसे सभीकिसानों को लाभ देने का प्रावधान किया है, जिनके नाम खतौनी में दर्ज हैं। इसके अलावा समस्त खातेदार व सहखातेदार किसानों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। साथ ही ग्रामीण भूमिहीन परिवार जो प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से कृषि कार्य से जुड़े हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर अखिलेश सरकार का ये कदम मानवीय मूल्यों को ध्यान में रखकर देखने पर बहुत ही प्रभावी है। जिससे प्रदेश के हर व्यक्ति का जीवन सुरक्षित होगा।