165

सीएम अखिलेश ने यूपी में महिलाओं को उनके अधिकार और उन्हें सशक्त बनाने के लिए योजनायें चलायीं। फिर उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए पुरुषों के समान मौके भी दिये। सबसे पहले महिलाओं को सुरक्षा और ताकत देने के लिए अखिलेश सरकार ने 1090 वीमेन पॉवरलाइन शुरू किया। जिसका परिणाम आज सबके सामने है। साथ ही लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन देते हुए यूपी सरकार कन्या विद्याधन जैसी अहम योजना चला रही है। इसी क्रम में सीएम अखिलेश ने लखनऊ मेट्रो में महिलाओं की भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए 17 महिला ड्राईवर भी नियुक्त किये।

166

ट्रायल रन पर मेट्रो की कमान संभालने वाली प्राची और प्रतिभा को पूरे प्रदेश और देश ने 1 दिसम्बर 2016 को लखनऊ मेट्रो चलाते हुए देखा। जिसके लिए सीएम अखिलेश बधाई के पात्र हैं। उसके बाद हाल ही में सीएम अखिलेश यादव और सांसद डिंपल यादव ने रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड से प्राची और प्रतिभा को रानी लक्ष्मी बाई ख़िताब से नवाजा है। इन्हें लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन पर बतौर ट्रेन ऑपरेटर तैनात किये जाने के चलते सम्मानित किया है।

प्रदेशवासियों और लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन को इन पर गर्व है। इनके साथ अन्य 17 महिला ट्रेन ऑपरेटर भी तैयार है। जो लखनऊ मेट्रो को चलाएंगी। अखिलेश सरकार के इस कदम से प्रदेश की अन्य लड़कियां भी आने वाले दिनों में प्रदेश के सम्मान को बढ़ाने और विकास के रास्ते पर आगे ले जाने में मददगार साबित होंगी।