power-angle

देश में बहुत से राजनीतिक दल हैं, जो खुद को महिला सशक्तिकरण का अगुवा बताने से नहीं चूकते हैं। लेकिन जब बात आती है महिलाओं के लिए विकास कार्य और उन्हें सम्मान देने की तो यूपी के मुख्यमंत्री अख‌िलेश यादव के सामने कोई नहीं टिकता है। यूपी में सरकार बनाने के खुच ही दिन बाद सीएम अखिलेश यादव ने महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए वीमेन पॉवरलाइन 1090 की स्थापना की।

power-angle1

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में अखिलेश सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए 1090 वीमेन पावर लाइन की पावर एंजिल्स नियुक्त किया है। इन पॉवर एंजिल्स को विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) का दर्जा द‌िया गया है। हाल ही में यूपी सीएम ने नए ऑफ‌िस लोकभवन में हुए एक कार्यक्रम के दौरान 450 छात्राओं को परिचय पत्र दिए। यूपी सरकार की ये सेवा पूर्ण रूप से स्वैच्छिक है।

power-angle3

इस योजना के तहत सूबे की दो लाख पावर एंजिल्स को एसपीओ का दर्जा सरकार देगी। पावर एंजिल वीमेन पावर लाइन 1090 योजना के प्रचार-प्रसार व नारी सशक्तीकरण की दिशा में एक अभिनव प्रयोग के तौर पर शुरू की गई है। प्रदेश के हाईस्कूल व इससे उच्चतर शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत दो लाख छात्राओं को पावर एंजिल बनाने का लक्ष्य है। साथ ही ग्रामीण व शहरी इलाकों में पीड़ित उन महिलाओं के लिए सहारा बनेंगी, जो अशिक्षा एवं जानकारी के अभाव में अपनी समस्याएं साझा करने में असमर्थ हैं।