62

यूपी आबादी के मामले में देश का सबसे बड़ा राज्य है। जिसको देखते हुए सीएम अखिलेश ने आधुनिकता पर ज्यादा जोर दिया। इसकी शुरुआत उन्होंने राजधानी लखनऊ से की। लखनऊ में आये दिन जाम से लोगों के जीवन पर बुरा असर पड़ रहा है। जिसको जड़ से मिटाने का संकल्प लेकर सीएम ने यहां मेट्रो का निर्माण करने का निर्णय लिया। इसके निर्माण का काम काफी तेजी से चल रहा है। ऐसी उम्मीद है कि नवम्बर के आखिरी सप्ताह या फिर दिसम्बर में लखनऊ में मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी।
61

लखनऊ मेट्रो देश की सबसे आधुनिक मेट्रो सेवा होगी। लखनऊ मेट्रो के कोच में यात्रियों की सुविधा के लिए आधुनिक एनाउंसमेंट एंड डिस्पले सिस्टम, इमरजेंसी कम्युनिकेशन सिस्टम, ट्रेन के कंट्रोलर से बातचीत के लिए टॉकबैक सुविधा, सीसीटीवी से निगरानी, दिव्यांगों के व्हीलचेयर के लिए विशेष जगह, एडजस्टेबल फ्लोर जैसे फीचर्स हैं। जल्द ही अखिलेश यादव के नेतृत्व में मेट्रो में आम जनता नये युग में प्रवेश करेगी। ये जनता के लिए बड़ी राहत बनकर आएगी।

60

लखनऊ में मेट्रो बनने से लखनऊ के निवासियों के अलावा यहां आने वाले लोगों को जाम मुक्त आसान और सस्ते सफर का अनुभव होगा। इसके अलावा कानपुर और वाराणसी में भी मेट्रो प्रोजेक्ट पर अखिलेश सरकार काम कर रही है। जिसमें कानपुर में निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इससे सीएम अखिलेश की दूरदर्शिता को आम आदमी समझ रहा है। इस तरह का विजन प्रदेश के अन्य दलों में नहीं है। जो एक तरफ मेट्रो तो दूसरी तरफ 5 करोड़ पौधे लगाकर प्रदेश के वातावरण को हरा भरा बनाने का काम कर सकता है।