97

विकास का पैमाना सिर्फ लोगों की आय बढ़ा देना नहीं होता है। एक आदर्श विकसित राज्य में विकास का पैमाना लोगों की जिंदगी में कितनी खुशियां और अधिकार हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेह्स यादव ने हमेशा से इसी पैमाना पर काम किया है। अखिलेश यादव ने प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने का काम किया है। वह चाहे प्रदेश में निवेश बढ़ाना हो, महिला सुरक्षा हो, बेहतर शिक्षा के साथ युवाओं को रोजगार देना हो। अखिलेश यादव का विकास मन्त्र संगठित रहा है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार ने प्रदेश के वातावरण को शुद्ध बनाये रखने के लिए 5 करोड़ पौधे से ज्यादा पौधे लगाये हैं।

96

सीएम अखिलेश ने इसके अलावा यूपी में दुनिया का सबसे बड़ा साइकिल ट्रैक भी बनाया है। यह जानकर आपको गर्व होगा की देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ा साइकिल ट्रैक आपके अपने प्रदेश में ही है। दुनिया का सबसे बड़ा साइकिल ट्रैक जो 207 किमी है, को बनवाकर अखिलेश सरकार ने देश का नाम भी वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवा दिया है।

95

यह सार्ईकिल ट्रैक कुल 92 गांवों को जोड़ता है। इस स्पेशल साइकिल ट्रैक पर अंतर्राष्ट्रीय साइकिल रैली का आयोजन भी होना है। साथ ही इस साइकिल ट्रैक से इको पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेंगे। आगरा से इटावा की लायन सफारी को जोड़ने का काम कर रहा है। इसी साइकिल ट्रैक पर साइकिल चलाने की एक प्रतियोगिता 27 नवम्बर को आयोजित की जा रही है। इसमें स्वीडन, अमेरिका, जर्मनी व बांग्लादेश समेत 12 देशों के साइकिल चालक हिस्सा ले रहे हैं। खुद मुख्यमंत्री कुछ दूर तक साइकिल चलाकर इस प्रतियोगिता की समाप्ति में साइकिल चालकों के साथ रहेंगे।