solar hand pump

पानी हमारे जीवन की अहम जरूरत है। बिना पानी के मानव जीवन असम्भव है। स्वच्छ जल की अहमियत और सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र के हालात को भांपते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोलर हैण्डपम्प लगाने की घोषणा की है। इन हैण्डपम्पों से यहाँ के नागरिकों को ठंडा पानी नसीब होगा।

ये हैण्डपम्प पूरी तरह से सौर उर्जा से चलेगा। इसकी खास बात यह है कि टंकी का पानी खत्म होते ही यह वाटर पंप स्वत: चालू हो जाएगा। साथ ही टंकी भरते ही अपने आप वाटर पंप बंद भी हो जाएगा। सरकार के इस इंतजाम से यहाँ के ग्रामीणों को भारी राहत मिलने वाली है। इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार सोनभद्र और चंदौली जिलों में इस सुविधा के तहत ग्रामीणों को साफ़ पानी मुहैया करा रही है। योजना की सफलता से प्रेरित होकर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना को बुंदेलखंड की जमीन पर उतारा है।

इस हैण्डपम्प की टंकी में पांच हजार लीटर पानी एकत्र किया जा सकेगा। जिससे लोगों को 24 घंटे शुद्ध जल मिलता रहेगा। कुल मिलाकर सूखा प्रभावित बुन्देलखण्ड के लिए ये योजना किसी लाइफलाइन से कम नहीं है। इस शुद्ध पेयजल से यहाँ के नागरिक बीमारी से भी महफूज रहेंगे। बुन्देलखण्ड के लिए मुख्यमंत्री की ये खास योजना लोगों के जीवन जरूर रंग भरने में कामयाब होगी।