107

उत्तर प्रदेश की राजनीति में उगते हुए सूरज की तरह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने बाकी दल बौने साबित हो रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यूपी में अखिलेश यादव द्वारा विकास के एजेंडे पर काम करना है। सीएम अखिलेश के नेतृत्व में जहां पूरे प्रदेश में बेहतर आवागमन बनाने के लिए हाईवे-एक्सप्रेसवे का निर्माण हुआ है। तो वहीं राजधानी लखनऊ में जल्द ही मेट्रो रेल सेवा का शुभारम्भ होने वाला है।

109

वैसे देश के कई शहरों में मेट्रो रेल सेवा है। लेकिन लखनऊ मेट्रो में कुछ खास बातें ऐसी हैं जो आपको हैरान कर देंगी। लखनऊ मेट्रो चलाने के लिए किसी ड्राइवर की आवश्यकता नहीं होगी। है न बेहद खास बात, अब आप सोच रहें होंगे फिर ये कैसे चलेगी। तो आपको बता दें इसे सीबीटीसी सिस्टम से चलाया जाएगा। इस सिस्टम के तहत ऐसा तंत्र तैयार किया गया है। जिससे कन्ट्रोल रूम में बैठे-बैठे मेट्रो का संचालन सुनिश्चित किया जा सकेगा। इस सिस्टम को प्रयोग में लाने से पहले इसका ट्रायल हैदराबाद में किया जा चुका है।

सीबीटीसी के व्यवस्था पूरी तरह सेंसर पर काम करती है। जिससे दूसरी ट्रेनों व प्लेटफार्म पर लगे सेंसरों को रीड कर सकते है। इसी के आधार पर ट्रेनें रिएक्ट करती हैं। ट्रेनों के आने जाने का समय भी इसी के ज़रिये निर्धारित किया जाता है। सेंसर के माध्यम से ही दुर्घटना से बचने का भी उपाय होता है। इस तरह लखनऊ मेट्रो बिना ड्राईवर के ही आपको यात्रा करवाएगी।