tumblr_inline_o3i31gwJbw1u0jybi_540.jpg

उत्तर प्रदेश में साल 2012 में जनता ने युवा और मजबूत इरादे वाले अखिलेश को अपना सीएम चुना। अखिलेश यादव ने भी जनता को निराश न करते हुए प्रदेश को अपने बेहतरीन नेतृत्व से विकास के रास्ते पर अग्रसर किया। विकास तेजी से हो इसलिए सीएम अखिलेश ने प्रदेश में सड़कों और एक्सप्रेसवे के निर्माण को अपनी प्राथमिकता में रखा। इसके साथ-साथ सीएम अखिलेश ने आम जनता के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाई। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य आम जनता को मुख्यधारा में लाना था। जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण करना हो सके।

अखिलेश सरकार की मुख्य योजनाओं में लोहिया ग्रामीण आवास योजना, शौचालयों का निर्माण, हौसला पोषण योजना, समाजवादी पेंशन योजना सहित तमाम कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। जिनसे गरीब तबके के लोगों को रहने के लिए घर, स्वास्थ्य की बेहतर सेवायें और हौसला पोषण योजना से बेहतर स्वास्थ्य मिलना सुनिश्चित हुआ है। महिला सशक्तिकरण में अखिलेश सरकार ने सबसे बड़ा फैसला लेते हुए महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए समाजवादी पेंशन योजना शुरू की। जिससे घर-गृहस्थी में महिलाएं आर्थिक रूप से सहायता कर सके।

अखिलेश सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदेश की सभी आम जनता को मिला है। जिसमें प्रतापगढ़ के पटहटिया खुर्द गाँव की रहने वाली मंगीता भी आती हैं। मंगीता मानती हैं कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश द्वारा चलाई गयी कल्याणकारी योजनाओं ने उनके जीवन को एक नयी रौशनी दी है। मंगीता का परिवार छप्पर के घर में जीवन-बसर कर रहा था। जहाँ सभी मौसम भायवह होते थे। लेकिन सीएम अखिलेश की योजनाओं का लाभ उठाकर मंगीता के पक्के घर का सपना पूरा हो गया। लोहिया आवास में सोलर लाइट्स भी मिलती है, जिसकी मदद से उनके घर में आज उजाला भी है।