102

समाजवादी विचारधारा के मार्ग पर ईमानदारी से अडिग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लगातार गरीबों के लिए काम कर रहे हैं। वह हर योजना आम जनता को ध्यान में रखकर बनाते हैं। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए, सीएम अखिलेश ने डबल फोर्टीफाइड समाजवादी (डीएफएस) नमक वितरण का शुभारंभ किया है। जिससे आम जनता के खाने में भी नमक 100 फीसदी शुद्ध रहे।

103

इस योजना से तकरीबन 32 लाख 59 हजार बीपीएल और अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 रुपये प्रति किलो की दर से नमक व एपीएलकार्ड धारकों को 6 रुपये प्रति किलो की दर से नमक दिए जाने की व्यवस्था है। इस नमक को खाने से एनीमिया से ग्रसित लोगों को लाभ मिलेगा। नमक वितरण कार्यक्रम के प्रथम चरण में सूबे के 10 जिलों को चयनित किया गया है। इन जिलों में गरीब परिवारों और कुपोषित बच्चों की सेहत में सुधार के लिए नमक वितरित किया जायेगा। लखनऊ, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, हमीरपुर, फैजाबाद, संतकबीरनगर, और मऊ में नमक वितरित किये जायेगा।

सहयोगी के तौर पर टाटा ट्रस्ट समाजवादी नमक के सभी 10 जिलों में समाजवादी नमक के प्रचार-प्रसार की देखरेख करेगा। इस योजना का लाभ प्रदेश की आम जनता को होगा। जिन्हें शुद्ध नमक से बेहतर स्वास्थ्य मिलेगा। सीएम अखिलेश की इस पहल से एक बार फिर साबित होता है कि उनकी सोच कितनी जमीनी है। साथ ही उनकी सभी योजनायें आम जनता के लिए कितनी लाभकारी हैं।