59

शिक्षा समाज में बराबरी का आधार है। जिसके बिना किसी मानव जीवन एक तरह से अधूरा माना जाता है। समाज में शिक्षा के जरिये नये लक्ष्य और आयाम को हासिल किया जा सकता है। इसलिए शिक्षा का मन्दिर अच्छा होना बहुत जरुरी है। क्योंकि बिना स्वस्थ वातावरण के बेहतर शिक्षा संभव ही नहीं है। शिक्षा के महत्व को बखूबी समझते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस क्षेत्र में काफी काम किया। जिसमें 18 लाख छात्रों को लैपटॉप वितरित करके तकनीकी शिक्षा में उन्होंने क्रांति ला दी। ऐसी ही क्रांति उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के नगवासी गांव में हुआ है। यहां का प्राइमरी स्कूल अब सभी मानकों पर खरा उतर रहा है।

58

नगवासी की ग्राम प्रधान ने इस स्कूल को बेहतर बनाने के लिए काफी काम किया। इस स्कूल में बैठने के लिए फर्नीचर और सभी छात्रों के लिए यूनिफार्म मिल रहा है। ये अखिलेश यादव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में एक बहुत बड़ा बदलाव है। छात्रों और अभिवावकों में सीएम अखिलेश की योजनायें विश्वास पैदा कर रही हैं। जो आने वाले भविष्य के निर्माण में महत्वपूर्ण साबित होंगी। सरकारी शिक्षा व्यवस्था में ऐसा सुधार करने में सीएम अखिलेश की अहम भूमिका और सोच दिखाई दे रही है।

57

इस तरह हम कह सकते हैं कि यूपी अब एक नये युग में प्रवेश कर रहा है, तो अखिलेश इस युग के नायक हैं। इससे पूर्व की सरकारों के पास शिक्षा को लेकर कोई विजन ही नहीं था। लेकिन अखिलेश यादव ने खुद को साबित कर दिया है। ऐसा हम नहीं उनका काम कह रहा है।