204

युवाओं के नायक सीएम अखिलेश यादव यूपी में युवाओं के आदर्श नेता हैं। ये बात वह अपने मंच से भी कई बार कह चुके हैं। सीएम अखिलेश यादव ने हाल ही में युवाओं के जज्बे और जोश की तारीफ की। उन्हें पता है कि आने वाला समय युवाओं का है। इसलिए वह विकास और तरक्की की राह पर युवाओं को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उन्हें पता है युवा शक्ति को अगर विकास यात्रा में शामिल कर लिया जाये, तो यूपी को कोई भी आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता है।

अखिलेश सरकार के फैसलों में भी युवाओं को खासी अहमियत दी गयी है। इसी क्रम में भारतीय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी इंटेक्स टेक्नॉलॉजीस ने उत्तर प्रदेश में 2500 युवाओं को कौशल विकास मिशन से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की है। इंटेक्स ने अखिलेश सरकार के साथ कौशल विकास मिशन के तहत मोबाइल और आईटी उत्पादों के निर्माण में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इंटेक्स नोएडा स्थित अपने कारखानों में 500 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करेगी।

कौशल विकास मिशन ने यूपी के युवाओं के सपनों को हकीकत में बदलने का काम किया है। अखिलेश सरकार ने जी तरह से प्रदेश के युवाओं को कौशल विकास मिशन से जोड़कर लगातार रोजगार देने का काम कर रही है। इसके लिए अखिलेश सरकार ने कई बड़ी मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से समझौते कर चुकी है। युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सीएम अखिलेश ने लखनऊ में आईटी सिटी की स्थापना भी की है।