ay3

किसी भी देश या प्रदेश का विकास गाँव से तय होता है। ये बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बखूबी समझते हैं। इसलिए उन्होंने सूबे के सभी गांवों की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का संकल्प लिया था। साथ ही हाल ही में सीएम अखिलेश ने 30 नवम्बर तक ग्रामीण क्षेत्रों की सभी तरह की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का फैसला लिया है।

प्रदेश सरकार ने अबतक राम मनोहर लोहिया ग्राम विकास योजना के तहत 680 और राम शरण दास ग्रामीण योजना के तहत 582 चयनित ग्रामों को सड़कों से जोड़ा है। लेकिन सीएम अखिलेश चाहते हैं बाकी बचे ग्रामीण सड़कों को जल्द से जल्द पक्का किया जाये। जिससे ग्रामीण इलाकों में किसी को दिक्कत न महसूस हो। इसके अलावा प्रदेश सरकार 235 लघु सेतु का निर्माण भी करवा रही है। जिसमें से 121 का निर्माण पूरा हो गया है। सीएम अखिलेश के इस निर्देश से ग्रामीण अंचलों में आवागमन आसान होगा।

सीएम अखिलेश और उनकी सरकार ने हमेशा से गांवों के विकास को ज्यादा तरजीह दी है। उन्हें पता है कि बिना गाँव को विकसित किये प्रदेश का विकास असंभव है। इसके अलावा सीएम अखिलेश प्रदेश में फोरलेन हाईवे का निर्माण करवा रहे हैं। अभी तक प्रदेश के 50 जिले फोरलेन हाईवे से जुड़ चुके हैं। जिसकी मदद से उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में सभी ग्रामीण इलाकों में पक्की सड़कें होने से गांवों के विकास को भी रफ्तार मिलेगी।