शहीदों के मजारों पर लगेंगे हर बरस मेले वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा।

-राम प्रसाद बिस्मिल

shaheedon ka samman ay1

देश की स्वाधीनता के लिए शहीद हुए क्रांत‌िकारियों को सिर्फ याद करना ही काफी नहीं है। उनके सपनों के भारत का निर्माण करना हमारा कर्तव्य है। ये बात यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने काकोरी कांड की 91 वीं वर्षगांठ पर कहीं। क्रांतिकारियों को श्रद्धांजल‌ि अर्पित करते हुए सीएम अखिलेश ने काकोरी कांड की यादों को बरकार रखने के लिए संकल्प भी लिया।

काकोरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार 5 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम कराने जा रही है। इससे इस क्षेत्र का विकास तो होगा ही साथ ही पर्यटन स्थल बनने से लोगों को अपने क्रांतिकारियों के बारे में जानने का मौका भी मिलेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस परियोजनाओं के जरिए वर्तमान और आने वाली पीढ़ी को क्रांतिकारियों से जोड़ना चाहते हैं। ताक‌ि हर युग में उनकी यादें अमर रहें।

कुल मिलाकर प्रदेश सरकार अपने शहीदों और महापुरुषों का सम्मान करने में कभी भी पीछे नहीं रही है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है। हालाँकि सभी सरकारों को देश के शहीदों का सम्मान जरुर करना चाहिए। इससे आने वाली पीढ़ी को हम देश सेवा भाव को जगा सकते हैं। साथ ही हमने स्वतंत्रता हासिल करने के लिए क्या-क्या कुर्बानियां दी हैं। इसका एहसास हम उन्हें करा सकते हैं।