126

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उनके मानवीय मूल्य के लिए जाना जाता है। इसके कई उदाहरण भी हम देख चुके हैं। जब सीएम अखिलेश ने देश की सेवा करने वाले लोगों का सम्मान किया है। हाल ही में जम्मू कश्मीर में चार जवान और बिहार निवासी एक पुलिसकर्मी शहीद हो गये थे। इस दुःख की घड़ी में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शहीद परिवारों के साथ खड़े नजर आये। यही नहीं उन्होंने उनके परिजनों को 25-25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की।

127

जौनपुर के शहीद संजय कुमार की पत्नी नीतू सिंह, गाजीपुर के शहीद मनोज कुमार की पत्नी मंजू देवी, गाजीपुर के ही शहीद शशांक कुमार सिंह के पिता अरुण कुमार सिंह और मेरठ के शहीद देवेन्द्र कुमार बिष्ट की पत्नी कौमादि देवी को मुख्यमंत्री ने आर्थिक सहायता का चेक प्रदान किया। इसके अलावा कैमूर (बिहार) के त्रिलोक तिवारी की पत्नी उर्मिला देवी को भी सीएम ने आर्थिक मदद का चेक प्रदान किया।

देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों का हम सभी को आभारी होना चाहिए। सीएम अखिलेश इस बात को बखूबी समझते हैं। उन्हें पता है कि सीमा पर तैनात जवानों के बदौलत ही आम नागरिक और देश सुरक्षित है। इसलिए हमें शहीदों का सम्मान और उनके परिवारों के साथ खड़ा होना चाहिए। देश के अन्य राज्य के मुख्यमंत्रियों में सीएम अखिलेश ऐसे मसले पर राजनीति करने के बजाय शहीदों की मदद को हमेशा आगे आते हैं।