105

सीएम अखिलेश ने इस बात को खुद माना है कि उनकी सरकार की प्राथमिकता में प्रदेश के किसान हैं। इसलिए वह प्रदेश के किसानों के लिए कल्याणकारी काम करते रहे हैं। अब यूपी के किसानों को इलाज के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिसके लिए अखिलेश सरकार ने समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। यही नहीं किसानों के पशुओं के मौत से होने वाले नुकसान की भरपाई हो सके इसलिए सीएम अखिलेश ने पशुधन बीमा योजना शुरू की है।

इसके साथ ही अखिलेश सरकार ने किसानों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ‘समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना’ शुरू की है। जिसके तहत  समाजवादी पेंशन धारकों के परिवारों को 2 लाख रुपये तक क्रिटिकल इलनेस केयर  की निःशुल्क सुविधा मिलेगी। इसके लिए एक चयनित बीमा कम्पनी  काम करेगी। योजना का उद्देश्य प्रदेश के समस्त समाजवादी पेंशन धारकों के परिवार को मुफ्त एवं गुणवत्तापरक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। इसके आलावा अखिलेश सरकार ने जोखिम प्रबन्ध एवं पशुधन बीमा योजना भी शुरू किया है। पशुपालकों एवं किसानों  के पशुओं की मृत्यु से होने वाले नुकसान की भरपाई हो सकेगी। इस योजना के तहत 1 लाख 55 हजार 207 पशु इकाइयों को फायदा होगा।

किसानों का उत्थान और उनके विकास के प्रति अगर किसी सरकार ने सबसे ज्यादा काम किया है। तो वह सिर्फ और सिर्फ अखिलेश सरकार ने किया है। किसानों का कर्जा माफ़ करने के साथ-साथ मुफ्त सिंचाई योजना चलाकर अखिलेश सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत पहले ही दी थी। उसके बाद खाद, बीज सस्ता और गन्ने के मूल्य को बढ़ाकर अखिलेश सरकार ने एक बार फिर किसानों के प्रति अपनी उदारता बरकरार रखी है।