Lucknow: Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav addressing after laying foundation stone of U P Police's statewide Dial 100 project in Lucknow on Saturday. PTI Photo by Nand Kumar  (PTI12_19_2015_000254A)

किसी भी राज्य के विकास में ही राज्य की सुरक्षा भी निहित है। जिससे आम जनता सुरक्षित महसूस करती है। हमारे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मानना है कि प्रदेश में लोग विकास के पथ पर तो बढ़ें ही साथ ही उन्हें पूरी सुरक्षा भी मिले इसके लिए उन्होंने डायल 100 योजना का विस्तार किया है। सरकार की सकारात्मक नीति और नियत का असर अब दिखने लगा है। उत्तरप्रदेश की पुलिस अपने कामकाज में पारदर्शिता के साथ ही तकनीकि का बेहतर इस्तेमाल करने लगी है। अखिलेश सरकार 2 अक्टूबर को अपने बहुप्रतीक्षित और बहुचर्चित डायल 100  परियोजना को लांच करने जा रही है।

इसके साथ ही अखिलेश सरकार ने सोशल मीडिया के जरिये भी लोगों की मदद करने के लिए एक नई व्यवस्था दी है। उत्तरप्रदेश पुलिस ने 25 जुलाई 2016 को @callup100 नाम से ट्विटर हैंडल लांच किया है। जिसे यूपी पुलिस 24 घंटे मॉनिटर करेगी। यह अकाउंट डायल 100 परियोजना का ही हिस्सा है। इस अकांउट पर जैसे ही कोई ट्वीट आएगा पुलिस नजदीकि पीसीआर वैन एवं थाने को निर्देशित करेगी। जिससे पीड़ित व्यक्ति को मदद मिलेगी। इस पर पीड़ित व्यक्ति पिक्चर, ऑडियो, वीडियो एवं डाक्यूमेंट  अपलोड कर सकता है। जिसे पुलिस साक्ष्य के तौर पर प्रयोग करेगी।

इस तरह आम नागरिकों की सुरक्षा में ये अभियान जरूर रंग लायेगा। जिससे आम जनता को बड़ी राहत मिलने वाली है। ये योजना डायल 100 योजना का ही अंग है। जिससे लोगों को आपातकालीन मदद मिल रही है।