young scientist app1

आधुनिक युग को वैज्ञानिक युग माना जाता है। विज्ञान मानव जीवन को आसान बनाने में अहम योगदान दिया है। उदाहरण के तौर पर कंप्यूटर और इन्टरनेट से हमारी जीवन शैली काफी तेज हो गयी है। लेकिन ये सब विज्ञान और वैज्ञानिक खोजों से ही संभव हुआ है। विज्ञान के महत्त्व को समझते हुए यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने यंग साइंटिस्ट एप लांच किया है। इसके साथ ही मुक्यमंत्री ने युवा और बाल वैज्ञानिकों को सम्‍मानित भी किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि इस एप से प्रदेश में विज्ञान को बढ़ावा मिलेगा।

इस एप के जरिये से छात्रों को अपने प्रश्‍नों का सही जवाब मिलेगा और उन्हें इसके लिए कहीं जाना नहीं होगा। इस एप के छात्र डायरेक्ट एक्सपर्ट्स से जुड़ जाया करेंगे और उन्हें उनके सवालों का जवाब एक्सपर्ट देंगे। जिससे छात्रों में विज्ञान की समझ बेहतर होगी और प्रदेश विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। ये एप गूगल प्ले स्टोर और आईफोन पर उपलब्ध होगा। सीएम ने कई बाल वैज्ञानिकों के साइंस मॉडल देखे और उन्हें 25-25 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इससे पहले यूपी सरकार ने तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लैपटॉप वितरण योजना शुरू की हुई है। जिससे मेधावी छात्रों को लैपटॉप मिलता है। इसके अलावा हाल ही आये एक सर्वे में खुद छात्रों ने लैपटॉप योजना को अपनी पढ़ाई में प्रभावी बताया। कुल मिलाकर सीएम अखिलेश प्रदेश के विकास में विज्ञान और वैज्ञानिक शिक्षा को बढ़ावा देने का उत्कृष्ट प्रयास कर रहे हैं। इससे प्रदेश का विकास तेजी से होगा।