163

लोकतंत्र में सरकार जनता को समर्पित होनी चाहिए। आम जनता की हर जरूरत पर जबतक सरकारें खरी नहीं उतरती हैं, तो उन्हें जनता 5 साल बाद सत्ता के बाहर का रास्ता दिखा देती है। ये बात उत्तर प्रदेश के होनहार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सार्वजानिक तौर पर कह चुके हैं। उनके कहने का मतलब ही यही है कि जो सरकार जनता को दुःख देती है, उसे जनता चुनावों में ख़ारिज कर देती है। अपनी कही बातों पर सीएम अखिलेश अमल भी करते हैं।

162

हाल ही में सीएम अखिलेश को 18 वर्ष के युवा संदीप प्रजापति की बीमारी खबर मिली। डॉक्टरों ने संदीप के अभिवावकों से संदीप के बोन मैरो ट्रांस्पलांट करने की बात बताई थी। जो खर्चीला इलाज होता है। जिसके बाद संदीप के घर वालों ने सीएम अखिलेश से गुहार लगाई थी। मुख्यमंत्री ने जानकारी पाते ही संदीप के इलाज के लिए हाथ आगे बढ़ा दिया है। अब संदीप के इलाज में पैसों की कमी समस्या नहीं बनेगी। जल्द ही वह स्वस्थ होकर अपने घर वापस जायेगा।

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सीएम अखिलेश किस कद्र आम जनता के प्रति संवेदनशील हैं। उन्हें जब भी इस तरह की खबर मिली उन्होंने लोगों की मदद की है। इससे साफ़ हो जाता है कि अखिलेश यादव जनता के मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने खुद माना है कि सिर्फ जनता का साथ उन्हें चाहिए। बाकी राजनीति में वह लोगों की सेवा करते रहेंगे।