101

यूपी की सुरक्षा को सीएम अखिलेश ने यूपी 100 सेवा बनाकर ऐतिहासिक बना दिया है। सीएम अखिलेश की ये ख्वाहिश रही है कि यूपी की सुरक्षा व्यवस्था में कभी कोई कमी न आये। जिसके लिए सीएम डायल 100 परियोजना को मंजूरी देकर इतिहास रचा था। हाल ही सीएम ने इस राज्यव्यापी डायल-100 परियोजना का लोगो और ऐप लांच किया। लोगो और ऐप का शुभारंभ लोकभवन ऑडिटोरियम में किया गया।

डायल-100 सेवा को मजबूत बनाने के लिए अखिलेश सरकार ने काले रंग की 4500 डायल उत्तर प्रदेश-बोलेरो और इनोवा वाहन खरीदा है। ये वाहन पूरे प्रदेश में डायल-100 नियंत्रण कक्ष के अधीन काम करेंगे। ये गाड़ियां साल भर में करीब 22 करोड़ किलोमीटर चलेंगी। जिससे कम से कम समय में पुलिस जनता की सेवा में हाजिर होगी। भविष्य में ये योजना उत्तर प्रदेश की सुरक्षा के लिए काफी अहम साबित होगी। समय पर इलाज मुहैया कराने के बाद प्रदेश की जनता को अब समय पर पुलिस की सेवा भी मिलेगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए यह ऐप एक क्रांति है। इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद सीधे पुलिस से जुड़ा जा सकता है। उत्तर प्रदेश पुलिस पूरे राज्य में पहली बार मोबाइल के जरिए उत्तर प्रदेश की जनता से जुड़ गई है। इससे पहले सीएम अखिलेश के नेतृत्व में यूपी पुलिस ने ट्विटर सेवा से भी शुरू किया है। जिसके काफी अच्छे परिणाम भी मिल रहे हैं।