Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav addressing a press conference at Shastri Bhawan In Lucknow on Tuesday. Express photo by Vishal Srivastav 21.10.2014

कुदरत कब कहर बनकर टूट पड़े, इसका किसी को अंदाजा नहीं होता है। इसके आगे किसी का बस भी नहीं चलता है। ऐसे में कुदरती आपदाओं से प्रभावित होने वाले परिवारों की मदद के लिए प्रदेश की समाजवादी सरकार ने एक बढ़ा निर्णय लिया है। सरकार ने राज्य आपदा मोचक निधि से 7.48 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

बीते दिनों पूरे प्रदेश में कई जगहों पर तेज बारिश, आंधी-तूफ़ान और बिजली गिरने की घटना हुईं है। जिससे कई लोगों की मौत हो गयी है। साथ ही कई परिवारों के जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने उनकी मुसीबतों को समझते हुए। उन्हें आर्थिक मदद देने का निश्चय किया है। साथ ही प्रदेश सरकार ने इस कुदरती आपदा को राज्य आपदा घोषित कर दिया है। इसके लिए सरकार ने सभी जिलों के डीएम को आपदा प्रभावित परिवारों को तत्काल मदद देने के निर्देश दिए हैं। इस मदद से प्रदेश के आपदा पीड़ितों को बड़ी राहत होगी। शासन ने इसके लिए 7.48 करोड़ रुपये जारी किये हैं। इससे पहले भी सीएम अखिलेश यादव ने सूखा प्रभावित बुन्देलखण्ड का दौरा करके वहां के लोगों को मुफ्त राशन और रोजगार उपलब्ध कराए हैं। इससे साफ़ होता है कि प्रदेश सरकार राज्य के किसी भी नागरिक की सहायता करने के लिए तत्पर रहती है।