jp-museum1

देश में जब कांग्रेस और इंदिरा गाँधी की सरकार से जनता परेशान हो गयी थी। तब लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने सम्पूर्ण क्रांति का नारा दिया था। जिसमें जनता और तब के छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिससे इंदिरा गांधी चुनाव हार गयीं। इस आन्दोलन का अहम हिस्सा मुलायम सिंह यादव भी थे।

जेपी और लोहिया से प्रेरित होकर ही मुलायम सिंह यादव राजनीति में आये थे। सीएम अखिलेश यादव भी लोहिया और जेपी को अपना आदर्श मानते हैं। इसलिए उन्होंने जेपी की यादों को सहेजने के लिए जयप्रकाश नारायण संग्रहालय बनाने का निश्चय किया था। जेपी म्यूजियम का हाल ही में सीएम अखिलेश और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उद्घाटन किया है।

गोमतीनगर स्थित इस म्यूजियम की खास बात इसकी डिजिटिल लाइब्रेरी है। लाइब्रेरी में घुसते ही सुपरस्‍टार अमिताभ बच्‍चन की आवाज में जेपी के साहित्‍य और समाजवाद की जानकारी मिलेगी। गौरतलब है कि 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्‍चन का जन्‍मदिन और जेपी की जयंती पड़ती है। इसके अलावा 2 हजार लोगों की क्षमता का कन्वेंशन सेण्टर, 1 हजार लोगों की क्षमता का कॉन्फ्रेंस हॉल, 200 व्यक्ति क्षमता के 02 सेमिनार हॉल, डारमेट्री, हेल्थ सेण्टर एवं जिम्नेजियम, ओलम्पिक साइज का स्वीमिंग पूल, डायविंग पूल, किड्स पूल, लॉन टेनिस कोर्ट तथा मल्टीपरपज कोर्ट का निर्माण कार्य अन्तिम चरण में है।