upsrtc free cycle

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने क्लीन यूपी और ग्रीन यूपी को हकीकत में बदलने के लिए एक कदम और बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस में यात्रा करने वाले यात्रियों बस अड्डे से अपने गन्तव्य स्थान पर जाने के लिए मुफ्त में साइकिल देने की योजना शुरू की है। इस योजना का फायदा खासकर घरेलू यात्री और दैनिक बस से यात्रा करने वाले लोगों के लिए ये सुविधाजनक साबित होगी।इस योजना का लाभ लेने के लिये बस यात्रियों को अपनी बस टिकट और पहचान पत्र बस के डिपो अधिकारी को दिखाना होगा और उन्हें मुफ्त में साइकिल मिल जाया करेगी।

इस सेवा से न सिर्फ लोगों को अतिरिक्त खर्च से बचने में फायदा होगा, बल्कि शहरों में प्रदूषण में भी कमी आएगी।साथ ही एक ही जगह बैठकर काम काम करने वाले लोगों के लिए सुबह-शाम साइकिल चलाने से स्वास्थ्य लाभ भी होगा। इसके अलावाइस सेवा से लोगों को शहरों में अलग से किराये का खर्च नहीं आएगा।साथ सीएम अखिलेश के इस कदम से शहरों में बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगेगी।साथ ही साइकिल की सवारी को बढ़ावा मिलेगा।

इससे पहले भी प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने साइकिल को बढ़ावा देने के लिए मजदूरों को मुफ्त में साइकिल दिया था।साथ ही शहरों में साइकिल को बढ़ावा देने के लिए साइकिल ट्रैक भी बनवाया है। जिसमें अभी लखनऊ में कई जगह ये ट्रैक बनकर तैयार हो गया है। साथ ही साइकिल को बतौर खेल बढ़ावा देने के लिए अखिलेश सरकार ने 168 करोड़ रुपये की लागत से अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए साइकिल ट्रैक्स बनाने की मंजूरी दी है।