203

सीएम अखिलेश के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने संतुलित विकास के पैटर्न को अपनाते हुए, तरक्की की राह तय की है। एक तरफ प्रदेश में जहां एचसीएल से लकर सैमसंग, लावा और ओप्पो जैसी कम्पनियां निवेश कर रही हैं। तो दूसरी तरफ क्लीन यूपी, ग्रीन यूपी अभियान के तहत प्रदेश में एक दिन में 5 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाकर हरियाली को बढ़ावा मिला है। इसी क्रम में पर्यटन और फिल्म निर्माण के लिए यूपी सरकार की बेहतर नीतियों ने पर्यटकों और फिल्मकारों को प्रदेश में काफी आकर्षित किया है।

201

सीएम अखिलेश ने यूपी में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने और यहां की प्रतिभाओं को तराशने के लिए फिल्म-टेलीविजन और लिबरल आर्ट्स संस्थान का शिलान्यास किया है। जिससे यूपी के युवाओं को फिल्म निर्माण की बारीकियों को सीखने के लिए पलायन करने की जरूरत नहीं होगी। इस कार्यक्रम में जया बच्‍चन, अभिषेक बच्‍चन, रवि किशन और फिल्‍म डायरेक्‍टर अनुराग कश्‍यप शामिल हुए।

202

लखनऊ शहर में यह वर्ल्ड क्लास संस्‍थान होगा। जो आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस होगा। रीजनल भाषा से लेकर बॉलीवुड तक की फिल्मों को अखिलेश सरकार ने यूपी में शूटिंग करने पर सब्सिडी देने का काम किया है। यूपी में आने वाले दिनों में करीब 250 फिल्में होंगी। मौजूदा समय में 70 फिल्में शूट हो रही हैं। जबकि 21 फिल्में बनकर तैयार हैं, जिन्हें अखिलेश सरकार ने सब्सिडी दिया है। शिल्पग्राम के पास बनने वाले इस संस्थान को सीएम अखिलेश ने 10 करोड़ का टोकन अमाउंट दिया है।