2.AY Bdy Posts

हर व्यक्ति की अपनी एक सोच होती है। जो उसके व्यक्तित्व में साफ़ झलकती है। जिसमें मानवीय संवेदना की भूमिका अहम होती है। मानवीय संवेदना की जब बात हो और आज की राजनीति की बात हो तो चीजें बहुत ही अलग नजर आने लगती हैं। लेकिन जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की बात करते हैं। तो राजनीति से जुड़े होने के बावजूद भी उनकी अपनी एक अलग मानवीय सोच है। जो यूपी के विकास कार्यों में भी साफ़ नजर आता है। उनके नेतृत्व में प्रदेश ने नये सिरे से विकास की रफ्तार पकड़ी है।साथ ही हमारे जनप्रिय मुख्यमंत्री ने सीधे तौर पर भी लोगों की मानवीय स्तर पर मदद की है। लोगों की समस्याओं का उन्होंने त्वरित निदान किया है। ऐसे ही हमारे प्रदेश के सबसे लोकप्रिय और सहयोग भावना का विचार रखने वाले युवा नेता का आज जन्मदिन है। सोशल समाजवादी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उनके जन्मदिन पर उन्हें ढेरों शुभकानाएं देते हुए उनके द्वारा किये गये कुछ मानवीय कार्यों के बारे में हम आपको बता रहे हैं-

  •  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आगरा के 10 साल के कैंसर पीड़ित बच्चे अंश के इलाज का हरसंभव इलाज करवाने का निर्देश दिया। अंश ने सीएम को चिठ्ठी लिखकर उनसे मदद मांगी थी।

 

agra-cancer3 c

 

  •  लखनऊ में फुटपाथ पर एक बुजुर्ग को पुलिस ने मारा और उसका टाइपराइटर, जिसपर सीएम ने एक्शन लेते हुए बुजुर्ग को नया टाइपराइटर दिया और पुलिस वाले को निलम्बित कर दिया।

टाइपराइटर

 

  • ट्विटर पर सूचना पाकर डिजिटल सीएम अखिलेश ने 45 गरीब बच्चों का एडमिशन कराया।

45 चाइल्ड (1)

 

  •  बाराबंकी के पुरवा भूड गांव की रहने वाली छात्रा रीशू ने सीएम को चिट्ठी लिखकर अपने गाँव की समस्या बताई, तो सीएम तुरंत मदद को आगे आये।

 

इमेज 4

 

  • मेट्रो बॉय अब्दुल समद को सीएम ने उसकी पूरी पढ़ाई का भार उठाने का जिमा लिया और उसे 5 लाख रुपये का पुरस्कार भी दिया।

इमेज 5

 

  • अखिलेश यादव ने रामपुर जिले के कैंसर पीड़ित रवि कुमार को 4 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी।

image 6

 

  • मुजफ्फनगर के कसेरवा गांव के अब्दुल वाजिद और दिव्यांग हलीमा को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ में आमंत्रित करके एक-एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी है।

 

इमेज 7

 

  • बुलंदशहर के ‘शाहजहां’ फैजुलहसन कादरी ने ताज महल का अक्‍स बनाने की क्‍या ठानी, यूपी के मुख्‍यमंत्री ने उन्‍हें नवाजने के लिए लखनऊ बुला लिया।

 

मिनी ताजमहल

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गाजियाबाद की रूबी सिंघल को एक ऑटो रिक्शा उपलब्ध कराया है। सिंघल बीते 6 साल से ऑटो रिक्शा चला रही हैं। लेकिन बीते दिनों उनके रिक्शे को उपद्रवियों ने आग लगा दिया था।

 

ऑटोरिक्शा

  • नोएडा में फुटपाथ पर काम के साथ पढ़ाई करने वाले बच्चे हरेंद्र को सीएम अखिलेश यादव ने लखनऊ बुलाकर मुलाकात की। साथ ही उसकी आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद दी। तेरह साल के हरेंद्र की तस्वीर सोशल मीडिया औऱ अखबार में छपी थी।

 

28Fir08.qxp

 

  • इलाज के लिए दर-दर भटकने के दौरान किसी की नजर रेनू पर पड़ी तो मामला सोशल मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक जा पहुंचा। मुख्यमंत्री ने बच्ची का इलाज केजीएमयू में कराया।

 

रेनू ट्यूमर

 

  • मुख्यमंत्रीअखिलेश यादवकी संवेदनशीलता और पहल से जनपद बांदा के निःशक्त किसान देवराज को भारी राहत मिली। एक पैर में पूर्ण विकलांगता के बावजूद अपने मजबूत इरादों और हौसलों की बदौलत, पिछले 40 साल से एक पैर से हल-बैल द्वारा खेती करने वाले देवराज के दाहिने पैर में सीएम ने कृत्रिम अंग लगवाया।

 

बाँदा किसान

 

मुख्यमंत्री में अपने कार्यकाल के दौरान पीड़ितों की दिल खोल कर मदद की है। इंडियन एक्सप्रेस को सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार अखिलेश यादव ने मार्च 2012 से नवंबर 2015 के बीच 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की सहायता राशि बांटी है। सोशल समाजवादी मुख्यमंत्री के इस मानवीय कृत्यों का बहुत ही आभारी है। साथ ही एक बार पुन: समाजवादी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की लम्बी आयु की कामना करता है।