2016-09-13

आज के समय में इन्टरनेट सभी के जीवन का अभिन्न अंग है। बगैर इन्टरनेट के लोगों को घुटन सी होने लगती है। हालाँकि इन्टरनेट के उपयोग से आज हमारे बहुत से काम बेहद कम समय में पूरे हो जाते हैं। इसका सदुपयोग करके हम अपने काम को रफ्तार दे सकते हैं। होटल और रेत्रां इत्यादि भी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए फ्री वाईफाई देती हैं। खुद अखिलेश सरकार यूपी में कई जगह फ्री वाईफाई मुहैया करा रही है। कुछ इसी अंदाज में ताजनगरी में एक ऑटो में मुफ्त वाई फाई की सुविधा है। इससे इस ऑटो वाले की डिमांड काफी बढ़ गयी है। खासकर पर्यटकों में ये ऑटो काफी लोकप्रिय है। आगरा में अब जो भी इसमें एक बार सवारी कर लेता है, वह दोबारा इसी ऑटो को खोजता है।

ऑटो चालक अफज़ा खान का ये पहला ऑटो जिसमें वाईफाई है। अफज़ा इस वाई-फाई सुविधा का सवारियों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेते हैं। अफज़ा कहते हैं कि आज के समय में ताजनगरी आगरा में पूरी दुनिया से पर्यटक आते हैं। इन विदेश पर्यटकों के देशों में इन्टरनेट का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है। इसलिए वाई-फाई की सुविधा खासकर विदेशी सैलानियों को ध्यान में रखकर किया गया है।

कुल मिलाकर अफज़ा की इस पहल से पर्यटकों को काफी सुविधा होती है। क्योंकि जब पर्यटक स्टेशन से होटल जाने के लिए ऑटो में बैठता है, तो उसके मोबाइल में इंटरनेट नहीं होता है। फ्री वाईफाई से पर्यटक भी बहुत खुश होते हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने में अफज़ा की ये एक छोटी लेकिन अच्छी पहल है।