M_Id_473934_Akhilesh_Yadav

 

अखिलेश यादव ने समय समय पर प्रदेश में पर्यटक बढ़ाने के लिए कई प्रयत्न किये हैं, आज उसी का नतीजा है एक भारत के सर्वश्रेष्ठ स्थलों में आज उत्तर प्रदेश तीसरे नंबर पे है। मथुरा व वृन्दावन के अधिकांश पर्यटक स्थल एवं पौराणिक मंदिर जैसे श्रीकृष्ण जन्म स्थान, श्री द्वारिकाधीश मंदिर एवं श्री बांके बिहारी जी मंदिर आदि संकरे मार्गों पर स्थित हैं। पूर्व में संचालित रेल बस सेवा इनमें से अधिकांश स्थलों को जोड़ने का कार्य करती थी, जिसके फलस्वरूप इस क्षेत्र में ट्रैफिक की समस्या से निपटने में भी मदद मिलती थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मथुरा-वृन्दावन में पर्यटक सुविधाओं को विश्वस्तरीय बनाने एवं ट्रैफिक की समस्या से निजात के लिए, रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु से आधुनिक रेल बस सेवा को प्राथमिकता पर पुनः शुरू कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने मथुरा में रेलवे की खाली पड़ी भूमि व स्टेशन को मथुरा-वृन्दावन के धार्मिक एवं पौराणिक स्वरूप के अनुरूप विकसित करने का भी अनुरोध किया ।

इस सम्बन्ध में रेल मंत्री को लिखे अपने एक पत्र में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अवगत कराया है कि मथुरा-वृन्दावन के बीच पिछले कई वर्षों से रेल बस सेवा प्रचलित थी, परन्तु वर्तमान में रेलवे ट्रैक सही न होने एवं रेल बस इंजन में खराबी के फलस्वरूप इस सेवा को बंद कर दिया गया है। इससे इस क्षेत्र की पर्यटन एवं नागरिक सुविधाएं प्रभावित हो रही हैं। यहां पूरे विश्व से बड़ी संख्या में पर्यटकों का वर्ष भर आना-जाना बना रहता है। मुख्यमंत्री ने मथुरा-वृन्दावन के महत्व का उल्लेख करते हुए  उन्होंने कहा है कि यह क्षेत्र तीर्थ स्थल होने के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

सीएम अखिलेश ने अपने पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि हेरिटेज सिटी की दृष्टि से इस क्षेत्र में रेल बस सेवा का संचालन बहुत जरूरी है। पर्यटक तथा इस क्षेत्र के निवासी भी लगातार रेल बस सेवा पुनः शुरू किए जाने की मांग कर रहे हैं। इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों एवं जनता को बेहतर एवं सुगम यातायात उपलब्ध कराने हेतु मथुरा-वृन्दावन रेल-बस सेवा को प्राथमिकता के आधार पर पुनः संचालित करना बेहद जरूरी है। उन्होंने भरोसा जताया है कि क्षेत्र के महत्व को देखते हुए रेल मंत्रालय इस मामले में तत्काल निर्णय लेते हुए पूर्व में संचालित रेल-बस सेवा को और अधिक बेहतर ढंग से शुरू करेगा।

सोशल समाजवादी को यकीन है की इस सुविधा के प्रारम्भ होते ही उत्तर प्रदेश सर्वश्रेष्ठ स्थलों की सीढ़ी चढ़ कर प्रथम नंबर पर आ जायेगा ।