49

लोहिया के अनुयायी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव देश के भविष्य के मजबूत नेताओं में से एक हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के साथ-साथ वह जमीनी स्तर पर समाज से भी खुद को जोड़े हुए हैं। क्योंकि वह समाजवादी विचारधारा के दूत हैं। उन्होंने प्रदेश का विकास हर तरह से किया है। ऐसा भी कह सकते हैं कि उनके शासन में यूपी का बेहद संतुलित विकास हुआ है। सीएम अखिलेश ने में लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम तो सैफई में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्विमिंग सेंटर बनवाया है। हाल ही अखिलेश यादव से रियो में पैराओलंपिक में रजत पदज जीतने वाली दीपा मलिक ने मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद अखिलेश यादव ने दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए खेल अकादमी की स्थापना में करने की घोषणा की।

50

इसके अलावा अखिलेश सरकार राज्य के 6 जनपदों में दिव्यांगजन के लिए समेकित विद्यालय खोलने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद खेलों से जुड़े रहे हैं। इसके अलावा खेलों के विकास के लिए भी उन्होंने यूपी में काफी काम किया है। उन्होंने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल पुरस्कारों की धनराशि भी बढ़ाया है।

51

समाजवादी लोगों ने हमेशा से खेलों को पारस्परिक सद्भाव और भाईचारा को बढ़ावा देने के लिए विकसित किया है। इसके लिए अखिलेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार गम्भीर प्रयास कर रही है। प्रदेश में खेलों के लिए बुनियादी सुविधाओं के विकास किया है। इसके अलावा सरकार खिलाड़ियों को सम्मानित करने के साथ-साथ नौकरियां देने में भी आगे रही है।