105

युवा देश और प्रदेश के भविष्य होते हैं। हमारी चुनी हुईं सरकारों के फैसले सबसे ज्यादा प्रभावित युवाओं को करते हैं। तरक्की और खुशहाली लाने में भी युवाओं की तरफ ही हमारी सरकारें आशा भरी निगाहों से देखते हैं। ऐसी युवा पूँजी को सही रास्ते पर लाने और उन्हें पर्याप्त मौके देने का काम उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार लगातार करती आ रही है। सीएम अखिलेश यादव की योजना कौशल विकास के मिशन के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलने में आसानी हुई। इस बेहतरीन योजना के लिए खुद केंद्र सरकार ने अखिलेश सरकार को सम्मानित किया है।

106

इसी कड़ी में अखिलेश सरकार ने कौशल विकास मिशन और स्वयं सहायता समूह से जुड़े युवाओं की आय को बढ़ाने के लिए खास पहल की है। गांवों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शत-प्रतिशत शौचालयों के सत्यापन का काम अब युवाओं को दिया जाएगा। इससे ये प्रतिदिन 250 से 300 कमा सकेंगे। भविष्य में इन्हें दूसरे कार्यों के सत्यापन का अवसर देने की भी संभावना तलाशी जा सकती है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश में लाखों की संख्या में शौचालय बनवाए जा रहे हैं।

यूपी को खुले में शौचमुक्त बनाने के इस सफर अखिलेश सरकार ने युवाओं को रोजगार देने की बेहतरीन नीति बनाई है। जिससे लोगों में जागरूकता आएगी और यूपी को एक बड़ी सामाजिक बुराई से छुटकारा मिलेगा। साथ ही शौचालय निर्माण की फर्जी रिपोर्टिंग व इस काम में अनियमितता न हो, इसके लिए इसका लगातार सत्यापन भी करने का काम अब युवाओं के हाथ में सरकार देने को तैयार है। जिससे फर्जीवाड़े पर रोक लगे और अपना यूपी क्लीन और ग्रीन बना रहे।