न दम्भ है न घमंड है यही अदा अखिलेश की सबको पसंद है

226

 

अपनी सरकार के कार्यकाल में अखिलेश यादव ने इतना काम किया है। जिससे वह यूपी के युवाओं के दिल में बस गये हैं। जमीन से लेकर सोशल मीडिया पर सीएम अखिलेश के पक्ष में युवाओं का सबसे ज्यादा समर्थन है। इसका नजारा हमें आपको दिसम्बर के आखिरी और नये वर्ष के पहले दिन में देखने को मिल चुका है। युवाओं का जिस तरह से समर्थन अखिलेश को प्राप्त हुआ है। उससे साफ़ हो जाता है कि अखिलेश में युवा पीढ़ी को अक्स नजर आता है।

लैपटॉप वितरण योजना

Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav distribute 8,000 free laptops to students , in Ghaziabad on Monday.  Photo by-Parveen negi

 

अखिलेश सरकार की लैपटॉप योजना युवाओं में खासी लोकप्रिय रही है। इस योजना का लाभ 19 लाख से ज्यादा युवाओं को हुआ है। सीएम अखिलेश ने समाजवादी स्मार्टफोन देने की भी घोषणा की है।

कौशल विकास मिशन

228

 

मौजूदा समय में सीएम अखिलेश की ये सबसे बड़ी योजना है। जिसके तहत प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा स्टॉर्टअप पॉलिसी से भी यूपी के युवाओं को काफी लाभ हुआ है।

मेट्रो और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

229

 

सीएम अखिलेश यादव ने लखनऊ में मेट्रो का निर्माण करवाकर राजधानी को बेहद खास तोहफा दिया है। जिससे यूपी में रोजगार और निवेश का बेहतरीन अवसर उपलब्ध होगा। साथ ही राजधानी में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बनवाकर लखनऊ को ग्लोबल हब बनाने का भी काम किया है। इससे युवा वर्ग में उनकी खासी लोकप्रियता बढ़ी है।

 

230

 

बेरोजगारी भत्ता और कामधेनु योजना

 

231

 

सीएम अखिलेश यादव ने ग्रामीण युवाओं के लिए गांव में रोजगार का अवसर उपलब्ध करवाया है। कामधेनु योजना से यूपी में बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिला है। साथ ही बेरोजगारी भत्ता देकर युवाओं को सरकारी नौकरी की परीक्षा में असाधारण मदद पहुंचा रहे हैं।