132

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश की शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। यूपी के विकास पुरुष अखिलेश यादव ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में बड़ी भर्ती निकाली है। जल्द ही एक हफ्ते में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जायेंगे। साथ ही अखिलेश सरकार 31 मार्च से पहले तक सभी पदों पर एलटी ग्रेड भर्ती पूरी कर लेगी। 9342 पदों पर भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है।

ये भर्तियां राजकीय इंटर कॉलेजों व राजकीय बालिका इंटर कॉलेजों में की जाएंगी। खास बात है कि शिक्षकों के कैडर को जिला स्‍तर के बजाय राज्य स्तर का कर दिया गया है। अखिलेश सरकार के इस कदम से यूपी की शिक्षा-व्यवस्था और बेहतर होगी। जिससे प्रदेश के साक्षरता दर में भी बढ़ोत्तरी होगी। सीएम अखिलेश अपने संतुलित विकास के मन्त्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। जिससे यूपी के होनहारों को कभी भी शिक्षकों की कमी नहीं झेलनी होगी।

सबको पता है कि शिक्षा ही एक ऐसा अस्त्र है, जिससे किसी मानव का सम्पूर्ण विकास किया जा सकता है। अखिलेश सरकार शिक्षा को लेकर काफी जागरूक है। जिससे आने वाली पीढ़ी यूपी के विकास में अहम भूमिका निभाने में सक्षम होगी।