golden-temple

उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार प्रदेश का विकास तो कर ही रही है, इसके साथ-साथ सरकार सामाजिक सद्भाव को भी बनाये रखने पर उतना ही ध्यान देती आई है। सरकार ने समाजवादी श्रवण यात्रा  के जरिये प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को मुफ्त में यात्रा करने की व्यवस्था प्रदान की है। समाजवादी श्रवण यात्रा के तहत ही अखिलेश सरकार अब यूपी के बुजुर्गों को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की यात्रा भी मुफ्त कराएगी। जिसमें यात्रियों को बाघा बॉर्डर पर सैनिकों के शौर्य प्रदर्शन के भी देखने की व्यवस्था भी है।

अखिलेश सरकार इस यात्रा का पूरा खर्च उठाएगी। सभी जिलों से 10-10 इच्छुक बुजुर्गों के नाम मांगे गए हैं। समाजवादी श्रवण यात्रा के तहत होने वाली यह तीर्थ यात्रा अगस्त में होगी। इसके लिए आईआरसीटीसी को सारी जिम्मेदारी दी गई है। यात्रा के लिए यात्रियों का आरक्षण कराया जाएगा। यात्रियों को नाश्ता से लेकर खाना तक की मुफ्त व्यवस्था की गई है। इस तीन दिवसीय यात्रा के लिए जिले से लखनऊ तक चयनित यात्रियों को परिवहन निगम की बस से लखनऊ लाया जाएगा। यात्रियों की सुरक्षा, चिकित्सा समेत हर सुविधाओं के लिए ट्रेन में सम्बंधित एक्सपर्ट की टीम को लगाया जाएगा।

अखिलेश सरकार की इस नीति से उन गरीब बुजुर्गों को अपने तीर्थस्थलों को जाने में अब किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार की इस पहल में प्रदेश के सभी धर्म के मानने वाले लोगों को फायदा मिल रहा है। साथ ही अब किसी भी बुजुर्ग को तीर्थयात्रा पर जाने में आर्थिक दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। अखिलेश सरकार की इस योजना से सामाजिक सद्भाव को भी बढ़ावा मिलेगा।