clean school grean school1

शिक्षा से मानव समाज बेहतर बनता है, इसके अलावा किसी भी राज्य में रोजगार के अवसर शिक्षा से ही बढ़ते हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश में शिक्षा को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं। जहाँ उन्होंने लैपटॉप वितरण योजना से छात्रों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ने का सफल काम किया है। तो वहीं ‘क्लीन स्कूल-ग्रीन स्कूल’ योजना के तहत 100 विद्यालयों के अलावा 100 और विद्यालयों का चयन किए जाने के निर्देश दिए हैं।

सरकार चयनित स्कूलों की जरूरतों के लिए निर्धारित 50-50 लाख रुपये इसी सप्ताह उपलब्ध कराने की बात कही है। जिससे छात्रों को अच्छे माहौल में पठन-पाठन का अवसर मिले। शैक्षिक रूप से कमजोर कक्षा 9 के छात्रों के लिए रेमीडिएल क्लासेज सितम्बर, 2016 से शुरू होंगी। मुख्यमंत्री ने 503.89 करोड़ रुपये के उपयोग की समीक्षा भी की। साथ ही छात्र-छात्राओं को स्थानीय स्तर पर ही उनके नाप के अनुरूप यूनीफार्म उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इस योजना का लाभ उन गरीब छात्रों को होगा, जो बीच में ही आर्थिक तंगी की वजह से पढ़ाई छोड़ देते हैं। इसलिए ये योजना प्रदेश की शिक्षा को गति प्रदान करेगी। जिसका लाभ उठाकर प्रतिभावान बच्चे प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। जिससे प्रदेश का विकास होगा और आने वाली युवा पीढ़ी को रोजगार भी मिलेगा। जो उनके बेहतर भविष्य के निर्माण में सहायक साबित होगा।