youtube2

कहते हैं अगर आपके अंदर कुछ करने का जज्बा है, तो पूरी कायनात आपकी मदद करती है। इस कहावत को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के रहने वाले राम प्रकाश ने सच साबित कर दिया है। राम प्रकाश के अंदर जुनून था कुछ कर दिखाने का, जिसको पूरा करने में उनकी मदद प्रदेश की अखिलेश सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास मिशन योजना ने की।

राम प्रकाश ने कौशल विकास मिशन से बैंकिंग और एकाउंटिंग के कोर्स का निशुल्क प्रशिक्षण हासिल किया। इस कोर्स को पूरा करने के बाद उन्हें रिट्ज में प्लेसमेंट मिल गया। राम प्रकाश के पिता खेती किसानी करके अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर रहे थे। इंटर पास करने के बाद राम प्रकाश ने अपने पिता को आर्थिक मदद करने के लिए नौकरी तलाशना शुरू कर दिया। लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।  इसी दरम्यान उन्हें अखिलेश सरकार द्वारा चलाई जा रही। कौशल विकास मिशन योजना की जानकारी मिली। जहाँ उन्होंने बैंकिंग एंड एकाउंटिंग कोर्स में दाखिला लिया। इससे उनके जीवन, कौशल और बातचीत में भी परिवर्तन हुआ। कोर्स पूरा करते ही उन्हें कौशल विकास मिशन ने रिट्स फाउंडेशन में नौकरी दिलाई। आज वह 65 सौ रुपये प्रतिमाह कमा रहे हैं। इससे न सिर्फ उनकी जरूरतें पूरी हो रही हैं। बल्कि उनके आसपास के युवा भी प्रेरित हो रहे हैं।

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना से बेरोजगारों को कितना फायदा हो रहा है। बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल विकास मिशन मील का पत्थर साबित हो रहा है। इस योजना के लिए प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार और एसोचैम से पुरस्कृत भी किया जा चुका है।