66

वैसे तो उत्तर प्रदेश में जब से अखिलेश यादव की सरकार बनी है। युवाओं को रोजगार दिलाने से लेकर उन्हें स्वरोजगार में मदद करने तक का काम अखिलेश यादव की सरकार ने किया है। कौशल विकास मिशन के तहत यूपी में लाखों युवाओं को मुफ्त में रोजगारपरक प्रशिक्षण मिला। इसके अलावा जिन युवाओं ने खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहा, उनके लिए अखिलेश सरकार ने समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना शुरू करके उनकी आर्थिक मदद की। यूपी को आईटी हब बनाने के लिए अखिलेश सरकार लखनऊ में आईटी सिटी बना रही है। जिससे निकट भविष्य में लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। अखिलेश सरकार ने यूपी में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट बना रखा है। इसी कड़ी में भारत की नंबर स्टार्ट समूह स्टार्टअप विलेज से भी यूपी सरकार ने करार किया है।

स्टार्ट विलेज भारत का सबसे बड़ा स्टार्टअप समूह है। जो कॉलेज जाने वाले युवाओं को स्टार्टअप की दुनिया से रूबरू कराने के लिए प्रोग्राम चलाता है। स्टार्टअप विलेज की मदद से नये और युवा उद्यमियों की टीम तैयार होती है। अखिलेश सरकार और स्टार्टअप विलेज मिलकर यूपी से युवा उद्यमियों की 50 टीम को सिलिकॉन वैली में प्रशिक्षण दिलाने में सहयोग करेगी।

67

स्टार्टअप विलेज से करार करने से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के स्टार्टअप नीति से ज्यादा से ज्यादा युवाओं को फायदा होगा। स्टार्टअप से यूपी में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। जिससे आने वाले समय में यूपी स्टार्टअप कंपनियों का गढ़ बनेगा। सीएम अखिलेश के इस दूरगामी सोच का लाभ युवाओं को होगा। जिससे यूपी में रोजगार के अवसर और बढ़ेंगे।

स्टार्टअप विलेज के साथ जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.sv.co/apply