121

अखिलेश सरकार की बेहतरीन नीतियों के चलते यूपी देश में दूसरा ऐसा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। समाजवादी सरकार ने जहां एक तरफ लखनऊ को तमाम बड़ी परियोजनाओं के जरिये संवारा है। वहीं पुराने लखनऊ के आकर्षण को भी निखारने का काम किया है। यूँ तो लखनऊ शहर का पुराना हिस्सा अपने आप में खासा नायाब है। गुम्बद, अदब और नजाकत के लिए मशहूर ये शहर यूपी ही नहीं पूरे देश में बेहद खास है। इस शहर की अपनी सांस्कृतिक धरोहर और विरासत है। जिसका हर कोई दीवाना है।

122

इसलिए हमारी सरकारों की ये ज़िम्मेदारी बनती है कि इस विरासत का सरंक्षण और समय-समय पर उनके सौन्दर्यीकरण का काम भी करती रहें। पूर्व की सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। लेकिन अखिलेश सरकार ने इस ओर ध्यान देते हुए पुराने लखनऊ में हुसैनाबाद क्षेत्र में पड़ने वाले छोटा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा, भूलभुलैय्या, सतखण्डा, शीशमहल तालाब, घण्टा घर और ऐसी सभी पुरानी इमारतों का सौंदर्यीकरण करवाया है। जो पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र हैं। ये सभी इमारतें लखनऊ की पहचान हैं।

पुराने लखनऊ इमारतों की लाइटिंग किये जाने से यह इलाका रात में भी सैलानियों को आकर्षित कर रहा है। साथ ही लखनऊ देश के पर्यटन के नक्शे पर तेजी से एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में उभरा है। इसके बढ़ते आकर्षण से पर्यटन की गतिविधियां यहां पर तेज हो रही हैं, जिससे बड़े पैमाने पर लोगों को रोज़गार भी मिल रहा है।

देखें ये वीडियो: