85

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हमेशा किसानों के लिए काम करते रहे हैं। चाहे वह कृषि बीमा योजना हो या किसानों की कर्ज माफ़ी हो उनकी सरकार ने हमेशा से किसानों को प्राथमिकता दिया है। मुफ्त सिंचाई की व्यवस्था करके अखिलेश यादव ने किसानों को बड़ी राहत पहुंचाई है। अब गन्ने का सीजन आ गया है, तो अखिलेश सरकार ने गन्ना किसानों को तोहफा दिया है। यूपी सरकार ने चालू पेराई सत्र के लिए गन्ना मूल्य में 25 रुपये प्रति कुंतल की बढ़ोतरी की है। साथ ही पहले जो भुगतान दो बार में होता था, अब वह एक मुश्त कराने का भी प्रावधान किया है।

86

सीएम अखिलेश किसानों के दर्द को समझते हैं। इसलिए उन्होंने किसानों को राहत पहुँचाने के लिए ये फैसला किया है। इसके अलावा उन्होंने राज्य में 170 मेड‌िकल मोबाइल यून‌िट शुरू करने की भी घोषणा की है। जो गांव-गांव जाकर लोगों का इलाज करेगी। यही नहीं जमीन से जुड़े मामले तेजी से निस्तारित हों इसलिए लेखपालों को लैपटॉप देने का भी निर्णय अखिलेश सरकार ने किया है।

अखिलेश सरकार में किसानों को काफी लाभ मिला है। आज यूपी के किसान को खाद-बीज और अपनी फसल का बढ़िया दाम भी मिलता है। इससे पहले की सरकारों में तो किसान को सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ता था। आज यूपी का किसान अखिलेश यादव जैसे होनहार मुख्यमंत्री को पाकर काफी खुश है। किसानों के इस रुझान से विपक्षी दल खासे परेशान हैं।