new born care

स्वास्थ्य सुविधाओं को जन-जन तक मुहैया कराने में प्रदेश की अखिलेश सरकार हमेशा आगे रही है। वह चाहे 108 समाजवादी एम्बुलेंस योजना हो या अस्पतालों की सुविधाओं को बेहतर बनाना हो। सरकार ने चिकित्सा सुविधा को बेहतर बनाने के लिए अभूतपूर्व काम किया है। इसी कड़ी में यूपी सरकार ने एक और अहम कदम उठाया है। सूबे की सरकार ने शिशु मृत्यु में कमी लाने के लिए सभी जिलों में सिक न्यू बॉर्न केयर यूनिट खोलने जा रही है।

यूपी सरकार का यही सपना है कि गरीबों को सस्ता इलाज, महिलाओं और बच्चों को समय पर इलाज मिल सके। के इस कदम से प्रदेश की शिशु मृत्यु दर कमी तो आयेगी ही साथ ही अब हर बच्चा स्वस्थ भी होगा। सिक न्यू बॉर्न केयर अभी सिर्फ 52 जगहों पर ही संचालित हो रहीं थीं। लेकिन अब प्रदेश सरकार ने इसे सभी जिलों में खोलने का फैसला किया है। इससे जच्चा और बच्चा को कुपोषण से बचाने में काफी मदद मिलेगी। इन केन्द्रों पर मरीजों को इलाज के साथ-साथ पोषक खाना भी मिलेगा। जिससे उन्हें जल्द से जल्द रोग से निजात मिलेगी। प्रदेश सरकार की योजना स्वास्थ्य सेवाओं में मील का पत्थर साबित हो सकती है। क्योंकि इसका फायदा सीधे तौर पर ग्रामीण अंचलों के लोगों को होगा। जो इस सुविधा का लाभ उठाकर अपने जीवन में खुशियाँ भर सकते हैं।

प्रदेश सरकार की ऐसी कल्याणकारी योजनाएँ प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभा रही हैं।  जिसका लाभ हर प्रदेशवासी को मिल रहा है। जिससे उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनने की डगर पर तेजी से बढ़ रहा है। इसका का पूरा श्रेय प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को जाता है।