operation

आम जनता के लिए ये किसी खुशखबरी की तरह है। अखिलेश सरकार ने प्रदेश की जनता को बड़ी राहत दी है। यूपी के सरकारी अस्पतालों में दवा, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और पैथालॉजी जांच के बाद अब ऑपरेशन भी मुफ्त में होंगे। अभी माइनर व मेजर दोनों तरह के ऑपरेशन के लिए मरीजों को शुल्क देना पड़ता था। लेकिन सरकार ने इसे भी मुफ्त कर सूबे के मरीजों को एक बड़ी राहत दी है।

इस बाबत प्रस्ताव बनाकर जल्द पेश करने की तैयारी बना ली है। इस प्रस्ताव को जल्द ही मुख्यमंत्री से के सामने पेश किया जायेगा। उसके बाद इसे पूरे सूबे में लागू कर दिया जायेगा। प्रदेश सरकार ने सरकारी अस्पतालों में पैथालॉजी की 100 से अधिक जांचें मुफ्त कर दी हैं। इनमें ब्लड शुगर से लेकर तमाम जांचें शामिल हैं। हालांकि ऑपरेशन के लिए गरीब परिवारों के मरीजों को छोड़कर अन्य मरीजों से शुल्क लिया जाता है। इसके अलावा प्रदेश सरकार दिल के मरीजों के लिए होने वाली ईसीजी जांच व हेपेटाइटिस बी (एचसीबी) की भी जांच मुफ्त करने जा रही है। हेपेटाइटिस बी की जांच में अभी दो तरह की व्यवस्था है।

मातृ एवं शिशु सभी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं की जांच मुफ्त कर दिया है। वहीं, ईसीजी जांच के लिए भी अस्पतालों में 50 रुपये लिए जा रहे हैं। इसे भी मुफ्त किया जाएगा। कुल मिलाकर प्रदेश की अखिलेश सरकार जनता के हितों को ध्यान में रखकर काम कर रही है। जिसका फायदा सीधे आम जनता को हो रहा है।